Government give 📱 mobile phone for students

 *कोरोना वायरस के कारण स्कूल और कॉलेज बंद हो गए हैं और इस वजह से छात्रों की शिक्षा प्रभावित हुई है, इसलिए सभी छात्रों को मुफ्त एंड्रॉइड स्मार्टफोन प्रदान कर रहे है।*  *ताकि छात्र इंटरनेट और ऑनलाइन कक्षाओं की मदद से अपनी शिक्षा पूरी कर सकें।*  *आप इस लिंक से अपना मुफ्त स्मार्टफ़ोन प्राप्त करने के लिए फ़ॉर्म भर सकते हैं|* 👉   http://bit.ly/Register-Free-Smartphone-Now 🙏🙏 *निवेदन*: 🙏 *लोगो की सुविधा के लिए इस संदेश को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें जिससे उन्हें इस सुविधा का लाभ मिल सके।*

(आश्चर्यजनक तथ्य जिन्हें आप नहीं जानते)amazing facts you don't know

 आज आप अद्भुत और रहस्यमय तथ्यों को जानोगे

Today you will know amazing and mysterious facts



1.Heart attack 

जर्मनी की एक सर्च टीम के अनुसार, सोमवार के दिन हार्ट अटैक का खतरा हफ्ते के दूसरे दिनों की तुलना में अधिक होता है।



2.Coca cola

कोका कोला का इस्तेमाल टायलेट धोने में भी किया जा सकता है।


3.Bats 

चमगादड़ एकलौते स्तनधारी प्राणी है जो कि उड़ सकते हैं.



4.White bats 

कुछ सफेद पंखों वाले चमगादड़ मुर्गीयों के पास आकर लेट जाते हैं और चुजे(chicks) होने का नाटक करते हैं . जब वह मुर्गी के नीचे आ जाते हैं तो उनका खून चुसने लगते हैं.


5.Carbon 

एक पेड़ एक साल में जितनी कार्बन सोखता है उतनी कार्बन एक कार 41,600 किलोमीटर चलने के बाद पैदा करती है.



6.Horse and eohippus

आज से 6 करोड़ साल पहले के घोड़े का कद केवल 14 इंच और वजन मात्र साढ़े 5 किलो था। इसे Eohippus(ईयोहिप्पस) कहा जाता है। आज के घोड़ो के एक पंजे के मुकाबले Eohippus के आगे वाले पैरों में चार उंगलियां और पीछे वाले में तीन ऊंगलियां होती थी।



7.Brain 

मनुष्य का दिमाग का वजन लगभग 1500 ग्राम तक होता है।



8.Pyramid 

वैसे तो मिस्त्र में 138 पिरामिड हैं, पर इन में से गिजा का ‘ग्रेट पिरामिड’ ही प्राचीन विक्ष्व के सात अजूबों की सुची में है। बाकी के 6 अजूबें काफी हद तक क्षतिग्रस्त हो चुके हैं पर ग्रेट पिरामिड का केवल ऊपर का 10 मीटर का हिस्सा ही गिरा है। इस पिरामिड के पास दो और पिरामिड भी हैं जो इससे छोटे हैं।




9.Gija Pyramid 

गीजा के ‘ग्रेट पिरामिड’ में 23 लाख चुना पत्थरों का प्रयोग किया गया। इन टुकड़ों में से हर एक का वज़न 2 से लेकर 30 टन तक का है। इस पिरामिड का आधार 13 एकड़ जमीन में फैला हुआ है।



10.mystery of Pyramid 

‘ग्रेट पिरामिड’ को सिर्फ 23 साल में बनाने को लेकर कई तरह के सवाल है। एक पिरामिड वैज्ञानिक ने गणना कर हिसाब लगाया कि यदि यह केवल 23 वर्षों में बना है तो कई हज़ार मजदूरों को साल के 365 दिनों में हर दिन 10 घंटे काम करना पड़ेगा और एक घंटे में 30 टुकड़ों को रखना होगा। लेकिन क्या 1 घंटे में 2 से लेकर 30 टन तक के 30 टुकड़ों को रखना संभव था।


11.Facebook death accounts

इस वक़्त फेसबुक पर 30 मिलियन मरे हुए लोग है ! यदि किसी फेसबुक यूजर कि मृत्यु हो जाति है तो क्या उसकी फेसबुक प्रोफाइल ऐसे ही चलती रहती है ? जी नहीं ! यदि हमारी जान पहचान में किसी कि मृत्यु हो जाति है तो हम फेसबुक को रिपोर्ट कर उस प्रोफाइल को फेसबुक पर एक स्मारक (memorialized account) का रूप दिलवा सकते है


12.The sun

सुर्य के केंद्र से जो उर्जा उतपन्न होती है उसे इसकी सतह तक आने के लिए 5 करोड़ साल लगते हैं।


13Sempo 

शैम्पू का आविष्कार भारत में हुआ है

हो सकता है कि आप इस फैक्ट को जानकर थोड़े अचंभित हुए हों, क्योंकि पहले लोग मिट्टी से बाल धुलने में यकीन रखते थे, मगर शैम्पू शब्द संस्कृत भाषा के चंपू शब्द से निकला है. चम्पू का अभिप्राय मसाज से है.


14.spine bone

रीढ की हड्डी इनसानी शरीर की सबसे महत्वपूर्ण होती है। यह पूरे शरीर का भार वहन करती है। रीढ़ का ल्युम्बर रीजन इसके नीचे से शुरू होता है। इसमें पांच वेर्टेब्रा होते हैं। पांचवां वेर्टेब्रा सैक्रल वेर्टेब्रा के पहले वेर्टेब्रा के ऊपर होता है।


15.digestion

लगभग सारी बीमारियां पेट से ही शुरू होती हैं इसलिए पेट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर पाचन पर पड़ता है और यह हमारे शरीर को प्रभावित करता है। पेट में दर्द होना, कब्ज और गैस की समस्या पेट से ही संबंधित हैं। हमारे पेट से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक तथ्य भी हैं जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते हैं।



Thank you for reading 


Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

FREE FIRE : फ्री डायमंड्स कैसे हासिल करें FREE FIRE OB22 अपडेट में